विशेष रिमिडियल अभियान एक दिवसीय संकुल अकादमिक समन्वयकों का प्रशिक्षण विकासखण्ड – दुर्ग

*”विशेष रिमिडियल अभियान “* एक दिवसीय संकुल अकादमिक समन्वयकों का प्रशिक्षण विकासखण्ड – दुर्ग

विशेष रिमिडियल अभियान “* उपचारात्मक शिक्षण प्रशिक्षण अभियान के अंतर्गत विकासखंड- दुर्ग सेक्टर-7 में संकुल अकादमिक समन्वयक का एक दिवसीय उपचारात्मक शिक्षण प्रशिक्षण का आयोजित किया गया ।
प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य कक्षा 2व 3 में प्रवाहपूर्ण पठन, शब्द पठन, एवं संख्या पहचान और दो अंकीय संख्याओं में जोड़ और घटाव के सवालो का हल करना एवं स्थानीयमान की समझ बन सकें इसकी सतत रूप से मॉनिटरिंग करके शिक्षकों को अकादमिक समर्थन करते हुए कक्षा में बच्चों को आने वाली चुनौतीयों को समझना औरअकादमिक सहयोग करना एवं कक्षा स्तर से पिछड़ रहे बच्चों के साथ विशेष रेमेडियल अभियान के अंतर्गत भाषा एवं गणित में पुरे सप्ताह क़ाम करते हुए आगे बढ़ना एवं सप्ताह के छठे दिन अतिरिक्त अभ्यास पर कार्य करना ताकि कक्षा स्तर से पीछे चल रहे बच्चे कक्षा स्तर पर आ पाएँ
जिला कार्यक्रम प्रबंधक रामरतन मीणा ने विशेष रिमेंडियल अभियान के उद्देश्य और उसके कार्य करने के दिशा-निर्देशो पर चर्चा करते हुए बताया कि कक्षा 2,3के बच्चों को छोटे सरल वाक्यों को पढ़ व लिख सकें, सुने हुए शब्दों को समझकर के लिख सकें एवं कक्षा स्तर में सीखने में पीछे छूटे गए बच्चों के लिए रिमिडियल अधिगम लक्ष्य पर विस्तार से चर्चा की गई ।
इस प्रशिक्षण में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्री गोविन्द साव ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें लोगों को कक्षा अवलोकन करने चाहिए और भाषा एवं गणित में चारों खंडो पर कार्य हो रहा है या नहीं को देखना एवं शिक्षकों को आने वाली अकादमिक चुनौतीयों को पहचान करके अकादमिक समर्थन करना, अभ्यास पुस्तिका में “मैंने सीख लिया ” से आकलन करके साप्ताहिक ट्रैकर को भरना एवं समूह एक के बच्चों के साथ में रेमेडियल अभ्यास पर कार्य करें विशेष रेमेडियल अभियान के तहत अब बच्चों के साथ में नियमित रूप से अभ्यास करवाना अनिवार्य है जिले के सभी प्राथमिक शालाओं में करके समूह 1 से समूह डो में बच्चों को ले जाने पर हम सब को अधिक से अधिक मेहनत करके बच्चों के स्तर में बदलाव लाना होगा
बीआरसीसी श्रवण कुमार सिन्हा ने संकुल अकादमिक समन्वयको के साथ चर्चा करते हुए कहा कि हम सब को मिलकर के अधिक से अधिक कक्षा अवलोकन करके शिक्षकों को अकादमिक समर्थन करना और नियमित रूप से बच्चों के सीखने के स्तर का आकलन करना होगा
इस प्रशिक्षण में लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन से ब्लॉक अकादमिक समन्वयक रूबी नाग ने बेसलाइन की मॉनिटरिंग के संदर्भ में बताया कि हमें कक्षा 2,3के बच्चों को सैंपल चुनाव करके स्तर निर्धारण को ट्रैक करना एवं शिक्षकों के साथ चर्चा करना, ब्लॉक अकादमिक समन्वयक कमरुदीन खान के द्वारा गणित शिक्षण कि कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की गई, इस प्रशिक्षण संकुल अकादमिक समन्वयकों के द्वारा भागीदारी की गई

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