सर्वर डाउन होने की वजह से ताजमहल के टर्न स्टाइल गेट बंद, यात्रियों को हुई परेशानी

अनिल शर्मा, आगरा
में दो दिन से सर्वर ठप होने की वजह से बंद हो गया, जिसकी वजह से सैलानियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को सुबह से शाम तक तीन बार सर्वर डाउन हुआ और सैलानियों के ताज के अंदर और बाहर आने-जाने के रास्ते बंद हो गए। बुधवार को भी यही हाल रहा। सुबह के समय सर्वर फिर चला गया। इसकी वजह से सैलानियों को तय समय से आधा घंटे बाद टर्न स्‍टाइल गेट के नीचे से प्रवेश दिया गया। देर होने की वजह से सैलानियों की सूर्योदय के समय ताज का दीदार करने की ख्‍वाहिश अधूरी रह गई।

बता दें कि ताज के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लगे हुए हैं। यह सर्वर से संचालित होते हैं। टिकट विंडो से टोकन लेने के बाद इन टर्न स्टाइल गेट से टोकन स्कैन करने के बाद ताज में प्रवेश मिलता है और इसी से बाहर आया जा सकता है। सर्वर डाउन होने से टर्न स्टाइल गेट के साथ-साथ टिकटिंग की व्यवस्था भी ठप हो जाती है। मंगलवार को सुबह से शाम तक सैलानी इस दिक्कत से जूझते रहे और बुधवार को तो सुबह सुबह ही सर्वर डाउन हो गया।

नियमानुसार, ताजमहल पर सूर्योदय 6:20 बजे से 45 मिनट पूर्व 5:35 बजे टिकट विंडो से टिकट मिलना शुरू होना चाहिए था। हालांकि, बुधवार को टिकट 5:55 बजे से मिलना शुरू हुआ। उधर, सुबह 5:50 बजे से ताजमहल में पर्यटकों को प्रवेश मिलना चाहिए था, लेकिन टर्न स्टाइल गेट बंद होने से 6:20 से प्रवेश मिलना शुरू हुआ। टर्न स्टाइल गेट के काम नहीं करने पर पर्यटकों को मैन्युअल टिकट चेक कर नीचे से निकाला गया। पूर्वी और पश्चिमी दोनों गेट पर यह स्थिति रही। पर्यटकों की लंबी लाइन लग गई। इससे पूर्व मंगलवार को भी ताजमहल पर यही स्थिति बनी रही थी।

मंगलवार को तीन बार सर्वर डाउन हुआ। इस दौरान लगभग 15 हजार सैलानी जहां थे, वहीं रह गए। इस बीच लाइनें लंबी हो गईं। नंबर आता न देख शाम को पर्यटकों ने हंगामा किया। इसके बाद सैलानियों को साइड में बने छोटे से वैकल्पिक गेट से प्रवेश दिया गया। हर बार दोनों गेटों पर प्रवेश और टिकट बिक्री प्रक्रिया थम गई। देशी-विदेशी पर्यटक लाइन में फंस गए। एएसआई के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई तो उन्होंने टिकट व्यवस्था संभाल रही गोदरेज कंपनी के अधिकारियों से बात की।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल पर तकनीकी खराबी के चलते सर्वर बंद हुआ था। इससे पर्यटकों को असुविधा हुई। हालांकि, थोड़ी देर बाद इसे दुरुस्त कर लिया गया। वहीं, आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चेंबर के अध्यक्ष प्रहलाद अग्रवाल ने कहा कि पर्यटन सीजन में हर दिन हजारों पर्यटक रहेंगे। ऐसे में एएसआई को कोई वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी ताकि पर्यटकों को ऐसी स्थिति में परेशानी न उठानी पड़े।

Source: Uttarpradesh

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