सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संचालित जिला प्रशासन के फूड कंट्रोल सेल ने पूरे किए अपने 1माह

अब तक 3 लाख से ऊपर लोगों को घर बैठे खिलाया गया पका भोजन

रायपुर। जिला प्रशासन के निर्देशन पर शुरू किए गए फूड कंट्रोल सेल को एक माह पूरे हो गए हैं। कोरोना लाॅकडाउन का आदेश आते ही रायपुर जिला कलेक्टर डाॅ. एस भारतीदासन ने अपने जिला अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा था कि लाॅकडाउन की वजह से प्रभावित हर जरूरतमंद व्यक्ति के लिए दो वक्त के खान-पान की व्यवस्था तत्काल शुरू की जाए, जिसे पूरे शहर ने हाथों हाथ लिया और 25 मार्च से ही सामाजिक संस्थाओं व स्वयं सेवी संस्थाओं की मदद से बूढ़ातालाब स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय में फूड कंट्रोल सेल का संचालन शुरू कर दिया।

इस “फूड कंट्रोल सेल” की मदद से 25 मार्च से ही जरूरतमंदों तक खाने का पैकेट पहुंचना शुरू हो गया और अब तक लगभग 3 लाख से अधिक व्यक्तियों तक सुबह-शाम खाना पहुंच चुका है। इस कार्य में लगभग 100 से अधिक सामाजिक और स्वयं सेवी संस्थाएं शामिल हैं। इसमें 24 संस्थाएं ऐसी हैं जो हर सुबह-शाम खाने का पैकेट “फ़ूड कंट्रोल सेल” को उपलब्ध कराने का जिम्मा उठा रही हैं। 20 से अधिक अफसर और सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी चौबीसों घंटे अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

लॉकडाउन के बाद जिला प्रशासन का निर्देश आते ही रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के एम.डी. श्री सौरभ कुमार ने “फूड कंट्रोल सेल” के संचालन के लिए स्मार्ट सिटी का कार्यालय उपलब्ध करा कर तत्काल इस सेवा की शुरआत कर दी थी। रायपुर जिला पंचायत सीईओ डाॅ. गौरव कुमार सिंह के नेतृत्व में संचालित इस “फूड कंट्रोल सेल” का संचालन शुरू में कई टीमें जुटकर दिन-रात मेहनत कीं व सभी जरूरतमंदो तक खाना पहुंचा रही हैं।

रायपुर जिला प्रशासन के खान-पान की व्यवस्था का यह माॅडल न केवल राज्य या देश के लिए आईकाॅन बना, बल्कि इसकी तारीफ देश-दुनिया के कई शहरों में जमकर हुई। लॉक डाउन के इस दौर में जहां हर जरूरमंद व्यक्ति को इस सेल के माध्यम से घर तक खाना पहुंचाया गया, वहीं एक सुव्यवस्थित रणनीति तैयार कर यहां के अफसरों ने कोरोना के संक्रमण रोंकने में अहम भूमिका अदा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *